Solar Panel

12V और 24V सोलर पैनल के बीच चयन कैसे करें? How To Choose Between 12V and 24V solar Panel

 

दोस्तों, यह बहुत अच्छा है कि आपने सौर पैनल लगवाने का फैसला किया है। आपके निर्णय से न केवल आपके लिए बचत होगी बल्कि पर्यावरण के लिए भी एक अच्छा विकल्प होगा। लेकिन आपके अंतिम सौर पैनल पर निर्णय लेने से पहले स्क्रीन करने के लिए कई अलग-अलग पैरामीटर हैं और एक आम आदमी होने के नाते, यह तय करना मुश्किल हो जाता है। आज बाजार में उपलब्ध ढेर सारे विकल्पों में से किसी एक को चुनना मुश्किल हो जाता है।

आप पहले बाजार में उपलब्ध सैकड़ों ब्रांडों के माध्यम से स्क्रीन करते हैं और फिर निर्माता की विश्वसनीयता, वारंटी, सेवाओं आदि के आधार पर अंतिम निर्णय पर आते हैं। फिर आपको अपने पैनल की रेटिंग तय करने की आवश्यकता होती है। एक सौर पैनल वाट क्षमता और वोल्ट की एक विस्तृत श्रृंखला में उपलब्ध है। हम अपने पाठकों और संभावित खरीदारों से भी कई प्रश्न प्राप्त करते हैं जो सौर पैनल की रेटिंग के बारे में भ्रमित हैं जो वे खरीदना चाहते हैं, यह ब्लॉग उन दर्शकों के लिए है।

दोस्तों मैंने इस ब्लॉग में बड़े ही आसान शब्दों में यह समझाने की कोशिश की है कि क्या चीजें 12V सोलर पैनल और 24V सोलर पैनल के बीच अंतर करने की कोशिश करता है।

दोस्तों, एक 12V सौर पैनल आम तौर पर 24V सौर पैनल के विपरीत छोटे घरों या छोटे आकार की परियोजनाओं के लिए उपयुक्त होता है। इस मूल अंगूठे के नियम के अलावा, दोनों के बीच निर्णय लेने पर विचार करने के लिए अलग-अलग तकनीकी हैं। हमने उनके बीच पांच बिंदुओं के आधार पर अंतर करने की कोशिश की है:

1. Compatibility with Battery /बैटरी के साथ संगतता।

2. Compatibility with Inverter / इन्वर्टर के साथ संगतता।

2. Compatibility with Charge Controller / चार्ज कंट्रोलर के साथ संगतता।

3. Application/ वास्तविक उपयोग का मामला (अनुप्रयोग)

4. Range & Pricing / कंट्रोलरय निर्धारण।

आइए इन 4 चीजों का विस्तार हम पूर्वक जाने:-

 

  1. Compatibility with Battery /बैटरी के साथ संगतता।

सोलर पैनल की रेटिंग का चुनाव इस्तेमाल की गई बैटरी की रेटिंग पर निर्भर करता है। आम तौर पर, एक 12V (volt) सौर पैनल को 12 (Volt) बैटरी के साथ जोड़ा जाना चाहिए और 24V सौर पैनल का उपयोग 24V  बैटरी के साथ किया जाना चाहिए। यहां ध्यान देने वाली एक महत्वपूर्ण बात यह है कि बाजार में 24V रेटिंग की बैटरी उपलब्ध नहीं है, लेकिन आप एक (series) श्रृंखला कनेक्शन में दो 12V बैटरी को जोड़कर एक बना सकते हैं।

 

  •  24V panel – 24V (2* 12V batteries in series connection)/24V पैनल – 24V (श्रृंखला कनेक्शन में 2*12V बैटरी)
  • 12V panel – 12V battery /12V पैनल – 12V बैटरी
  • 6V Panel – 2/6V battery/ 6V पैनल – 2/6V बैटरी

 

  1. Compatibility with Inverter/ इन्वर्टर के साथ संगतता।


 

बैटरी की तरह सोलर पैनल भी इन्वर्टर की रेटिंग के अनुकूल होना चाहिए। उदाहरण के लिए, एक 12V सोलर पैनल को 12V इन्वर्टर के साथ जोड़ा जाना चाहिए और 24V सोलर पैनल का उपयोग 24V इन्वर्टर के साथ किया जाना चाहिए। इनवर्टर विभिन्न रेटिंग जैसे 12V, 24V, 48V, आदि में उपलब्ध हैं।

 

  • 12V battery – 12 V inverter – 12 V solar panel will be connected 12 V / बैटरी – 12 वी इन्वर्टर – 12 वी सौर पैनल जुड़ा होगा
  • 24V battery (connected in series) – 24V inverter – 24V solar panel will be connected / 24V बैटरी (श्रृंखला में जुड़ी) – 24V इन्वर्टर – 24V सोलर पैनल कनेक्ट किया जाएगा

 

  1.  with Charge Controller/ चार्ज कंट्रोलर के साथ अनुकूलता. चार्ज कंट्रोलर के साथ संगतता।

 

चार्ज कंट्रोलर की रेटिंग इन्वर्टर और बैटरी की रेटिंग से मेल खानी चाहिए। अगर 12V बैटरी और 12V इन्वर्टर है, तो 12V चार्ज कंट्रोलर का उपयोग किया जाना चाहिए। इसी तरह, 24V के लिए। यहां ध्यान रखने वाली एक महत्वपूर्ण बात यह है कि सोलर पैनल की रेटिंग चार्ज कंट्रोलर से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। उदाहरण के लिए, 9 एम्पीयर सोलर पैनल को 6 एम्पीयर चार्ज कंट्रोलर के साथ नहीं जोड़ा जा सकता है।

एक चार्ज कंट्रोलर 6 एम्पीयर से लेकर 53 एम्पीयर तक की रेटिंग की एक विस्तृत श्रृंखला में उपलब्ध है। सौर पैनल विभिन्न रेटिंग में भी उपलब्ध हैं उदा।

 10W पैनल – 1 एम्पीयर

20W पैनल – 2.5 एम्पीयर

180W पैनल – 9 एम्पीयर

350W पैनल – 8-9 एम्पीयर

 

  1. Application(/आवेदन.

 

स्ट्रीट लाइट, टूरिस्ट वैन, दुकानों, छोटे घरों, होम लाइटिंग, मोबाइल चार्जिंग, सोलर बैग, साइंस प्रोजेक्ट, सोलर वाटर पंप, ऑफिस, फिशिंग बोट आदि जैसे विभिन्न अनुप्रयोगों के लिए 12 वी सौर पैनल का उपयोग किया जा सकता है।

24V सौर पैनल का उपयोग बड़े घरों, अस्पतालों, बैंकों, कार्यालयों, ग्रिड अनुप्रयोगों जैसे कारखानों, अपार्टमेंट, पार्किंग, पार्क, सरकारी भवन, सौर पार्क आदि पर किया जा सकता है। हमारे केस स्टडीज देखने के लिए।

 

  1. Range & Pricing/रेंज और मूल्य निर्धारण

 

12V सोलर पैनल 10W, 20W, 40W, 50W, 125W, 160W और 180W में उपलब्ध है, जबकि 24V 330W और 350W में उपलब्ध है।

एक 12V सौर पैनल की कीमत रुपये के बीच भिन्न हो सकती है। 2400 और रु. 15,000. 24V सौर पैनल की कीमत रुपये के बीच भिन्न हो सकती है। 11,000 और रु। २४,०००

होम लोड इनवर्टर लोड क्षमता और बैक अप पावर पर निर्भर करता है और समय बैटरी की रेंज पर निर्भर करता है। पैनल की रेंज बैटरी से दोगुनी होनी चाहिए।

 इस उदाहरण को अवश्य पढ़ें, एक छोटे से घर को फ्रिज, पंखा और लाइट चलाने के लिए कम से कम 300 W की आवश्यकता होती है जिसे आसानी से 1 kVa इन्वर्टर द्वारा समर्थित किया जा सकता है। आइए गणना करें और देखें कि बिजली की विफलता के मामले में उपयोग में आने वाले घर का भार कितना है। अब, उपकरण कितने समय तक बैकअप पर काम करेंगे, यह बैटरी की क्षमता पर निर्भर करता है। आमतौर पर 12V रेटिंग वाली 150Ah की बैटरी 1800 W तक की पावर स्टोर कर सकती है।

सारांश

यह ब्लॉग पाठकों को यह तय करने के लिए समर्पित है कि उन्हें अपने घर के सामान्य कामकाज का समर्थन करने के लिए कितने सौर पैनल खरीदने चाहिए, बिजली कटौती के मामले में, सौर पैनल का कौन सा वोल्टेज – 12 वी या 24 वी आपके लिए उपयुक्त है, और कैसे लोड शेडिंग की स्थिति में कई घंटे मेरा पंखा और लाइट सोलर पर काम करेगा। इसमें से बहुत कुछ बैटरी, इन्वर्टर और चार्ज कंट्रोलर की रेटिंग पर निर्भर करता है। हमें उम्मीद है कि हम आपकी कुछ हद तक मदद कर पाए। इस तरह के और प्रश्नों के लिए आप हमें कमेंट सेक्शन में लिख सकते हैं।

Website:- www.pronouncesolar.in

कॉल करें:-+91 9650714715

 

Related Posts

Leave a Reply